Contact Information

Logix Technova B-511
Sector-132, Noida

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New Delhi: अक्षय कुमार एक ऐसा एक्टर जिसने ये साबित कर दिया कि सफलता केवल कड़ी मेहनत और समर्पण का परिणाम है. हालांकि. ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको आसानी से सफलता मिल जाती है, हम यह नहीं कह रहे हैं कि उन्होंने कभी कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित नहीं किया, लेकिन उनके जीवन में बाधाएं बहुत कम थीं.. आज हम आपको अक्षय कुमार के संघर्ष के बारे में बताएंगे, जो फर्श से लेकर अर्श तक पहुंचे.

अक्षय कुमार को राष्ट्रीय पुरस्कार और पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. वो ऐसे एक्टर में से एक हैं जिन्होंने जो अपनी मेहनत के दम पर आज बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. आज जो अक्षय कुमार का रूतबा है वो उन्हें काफी संघर्षों के बाद मिला. जिसके बारे में शायद आप कल्पना भी नहीं कर सके.

माता-पिता ने रखा था राजीव नाम

अक्षय कुमार करोड़ों लोगों के आइकन हैं. उनकी कहानी भी काफी प्रेरणा दायक है. उनका जन्म अमृतसर के हरिओम भाटिया के और अरुणा भाटिया के घर पर हुआ था. उनका बचपन का नाम राजीव ओम भाटिया था. अक्षय ने डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी शिक्षा ली और कॉलेज के लिए गुरु नानक खालसा में एडमिशन लिया. हालांकि, एक साल बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया.

वेटर का काम भी कर चुके हैं खिलाड़ी कुमार

अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट में भी महारत हासिल है. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के बाद भी उन्होंने कॉलेज छोड़कर मार्शल आर्ट्स के लिए कदम आगे बढ़ाए थे. अपने प्रशिक्षण को बनाए रखने के लिए अक्षय कुमार ने कई तरह के काम किए. जिसमें उन्होंने बैंकॉक में वेटर तक का काम किया. अक्षय कुंदन बेचने का काम भी कर चुके हैं. भारत वापस आने के बाद अक्षय कुमार ने ताइक्वांडो में ब्लैक-बेल्ट प्राप्त किया..

बॉलीवुड में कदम रखा

आपको जानकर हैरानी होगी कि कोलकाता में अक्षय कुमार एक चपरासी के रूप में भी काम कर चुके हैं. ढाका में सेल्समैन का काम किया..इतना ही नहीं अक्षय ने दिल्ली में एक आभूषण व्यापारी के रूप में भी काम किया.. अपने जीवन को बनाए रखने के लिए अक्षय ने कई उतार-चढ़ाव देखे. कई तरह के अस्थायी काम किए. आखिरकार एक दिन उन्हें वो नौकरी मिली जिसमें उनकी दिलचस्पी थी. यानि मुंबई में एक मार्शल आर्ट्स टीचर की जॉब..मुंबई में कदम रखना उनकी सफलता का पहला कदम था. यहां आकर अक्षय ने मॉडलिंग में भी हाथ आजमाया. अक्षय के स्टूडेंट ने उन्हें पोर्टफोलियो बनवाने की सलाह दी.

बिना भुगतान किए 18 महीने काम किया

आपको एक और बात बताते हैं. अक्षय कुमार ने पोर्टफोलियो के लिए फोटोग्राफर जयेश शेठ के साथ बिना भुगतान किए 18 महीने तक काम किया. इस तरह उन्होंने मॉडलिंग से शुरूआत की.. वह अपने पोर्टफोलियो के साथ कई स्टूडियो गए और कई जगह से रिजेक्ट हुए. अंत में अक्षय कुमार को प्रमोद चक्रवर्ती की फिल्म दीदार के लिए चुना गया.अक्षय कुमार की सक्सेस स्टोरी अभी चरम पर है, आज हर कोई उनका दीवाना है. अक्षय साल में तीन फिल्में कर रहे हैं. आज कल उन्हें अधिकांश देशभक्ति फिल्मों में देखा जा सकता है. इसने अक्षय कुमार को बॉलीवुड का स्टार बना दिया..उन्होंने साल 2001 में राजेश खन्ना की बेटी और अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली.. अक्षय का खुद को दो प्रोडक्शन हाउस है. ‘हरिओम एंटरटेनमेंट’ और ‘‘Grazing Goat Pictures’.’.

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *